Top Articles

Sunday, October 1, 2017

Blog me fevicon icon kaise lagaye

      आज की यह post blogspot user के लिए है जिसमें हम ये बताएँगे कि अपने ब्लॉगर blog में Favicon icon कैसे add करते हैं और यह किसी भी blog के लिए क्यों जरुरी होता है ? ये website की professional पहचान की को दर्शाता है जिससे कोई भी reader आपकी site को आसानी से पहचान सकता है। जब हम blogspot पर blog बनाते हैं तो उसमें default में blogger का icon show होता है जिसे आप आसानी से browser पर अपने blog के address bar के ऊपर देख सकते हैं। यदि हम इसे change करके अपना icon नहीं लगाते तो हमारा blog unprofessional लगता है।



         Blog के लिए Favicon Icon क्यों जरुरी होता है ?

         जब हम अपने browser पर बहुत सारी website को open करते हैं तो बहुत सारे tab बन जाते हैं अब यदि आप किसी other site के tab पर थे और आप अपनी website तब पर आना चाहते हैं तो आप अपनी site के favicon को देखकर आसानी से पहचान कर सकते हैं कि ये वो site है जिस पर हम जाना चाहते हैं।
इसी तरह कोई visitor अपने browser में बहुत से blog open किये हुए है जिसमें आपका भी ब्लॉग है अब यदि वो आपके blog page पर जाना चाहेगा तो वो सबसे पहले favicon को देखेगा और पहचानेगा कि वो वाही site है जिस पर हम जाना चाहते हैं उसके बाद वो उस tab पर क्लिक करेगा जिस पर आपके blog का icon show हो रहा होगा।
     इस तरह से आपके blog readers के लिए बहुत ही helpful होता है ये हर एक blog की identity को दर्शाता है। और user favicon icon के माध्यम से आपके blog को आसानी से पहचान सकता है या identify कर सकता है।

Blog के लिए Favicon Icon कैसे बनाते हैं ?

    यदि आप अपने blog के लिए ये icon बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा tool सिर्फ Adobe Photoshop है जिसमें आप एक unique icon design कर सकते हैं।
     लेकिन यदि आपको designing का knowledge नहीं है तो आप favicon icon generator online tools को use करके एक अच्छा icon generate कर सकते हैं जो आपके blog के लिए एक unique identity का काम करेगा।
       Free favicon icon generator आज के समय में बहुत सारे internet पर उपलब्ध हैं, इसके लिए आप google में search कर सकते हैं और कोई अच्छी website पर जाकर favicon बना सकते हैं।
      यदि आप चाहें तो free favicon भी download कर सकते हैं जिसके लिए बहुत सारी website हैं जहाँ से आप अपने blog के लिए अपनी पसंद का icon download कर सकते हैं।
      अब बात आती है कि इस favicon size क्या होना चाहिए ? तो में बता दूँ कि इसके लिए आप 16×16, 32×32 या 64×64 pixels का size चुन सकते हैं, लेकिन में आपको 32×32 size का favicon icon बनाने के लिए कहूँगा क्योंकि ये लगभग सभी modern browsers में सही से fit हो जाता है और अच्छा दखाई देता है।

Blogspot Blog में Favicon icon कैसे add करें ?

     यदि आपका blog ब्लॉगर platform पर बना है और आप उसमें favicon लगाना चाहते हैं तो इसके लिए में दो आसान methods बताने जा रहा हूँ जिसमें से आप कोई भी एक method follow करके blog में icon लगा सकते हैं।

Method:1-

इस method से ब्लॉग में favicon लगाने के लिए बताये गए steps को follow कीजिये –
Step:1
सबसे पहले अपना Blogger Dashboard login कीजिये।

  1. Layout पर क्लिक कीजिये।
  2. Favicon widget में Edit पर क्लिक कीजिये।
  3. Step:2
    1. अब आपके सामने एक popup window open होगी जिसमें Browse बटन पर क्लिक करके अपना icon upload कर दीजिये
अब Save पर क्लिक कर दीजिये।

    Step:3
      1. अप आपका icon ब्लॉगर theme में add हो गया है, अब Save arrangement बटन पर क्लिक कर दीजिये जिससे वो widget finally save हो जाये।
        Congratulation अब आपका icon आपके blogspot blog में successfully add हो चुका है, इसे check करने के लिए एक new window में अपना blog open कीजिये और CTRL+F5 दबाइए जिससे आपका browser hard reset हो जाये, ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपका favicon icon show होने लगेगा।

        Method:2-

        यदि आपको इस method को use करने में कोई problem है तो में आपको एक और तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपनी blogspot site में favicon icon लगा सकते हैं।
        Step:1
        अपने Blogger Dashboard को open कीजिये।
        1. Theme पर क्लिक कीजिये।
        2. Edit Html पर क्लिक कीजिये।

        3. Step:2
          1. Ctrl+F दबाइए और ]]></b:skin> को search कीजिये, अब ]]></b:skin> के बाद नीचे दिया गया code paste कर दीजिये

          2. <link href='http://Your-favicon-url.png' rel='icon' type='image/png'/>
          3. अब http://Your-favicon-url.png की जगह अपना favicon URL paste कर दीजिये।
          4. Save theme पर क्लिक कर दीजिये।

            अब आपके blog में favicon icon show होने लगेगा। यदि आप check करेंगे तो हो सकता है कि browser cache की वजह से आपको icon show ना करे, इसलिए अपनी browser cache history delete करके blog open करे favicon icon show करने लगेगा।
                  तो दोस्तों हमें लगता है आप इन दोनों methods में से किसी एक को follow करके अपने Blogger website में favicon icon लगा लिया होगा, यदि इसमें कोई problem आ रही हो तो comment करके पूछ लेना। यदि ये post आपको अच्छी लगे तो इसे social media पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें।

    No comments:

    Post a Comment

    Thanks for visite me...

    Pages